spot_img
Homeਮਾਝਾਗੁਰਦਾਸਪੁਰस्वर्णाभूषण या डायमंड पर डिस्काउंट के नाम पर भ्रमित गुमराह करने वाली...

स्वर्णाभूषण या डायमंड पर डिस्काउंट के नाम पर भ्रमित गुमराह करने वाली कंपनियों पर क़ानूनी कार्यवाही होनी चाहिए – कश्मीर सिंह राजपूत

कादियान 4 अगस्त (सलाम तारी)
अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कश्मीर सिंह राजपूत ने कुछ मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा जारी प्रचार में स्वर्ण आभूषण, डायमंड, आदि में भारी प्रतिशत छूट दिखाए जाने को उपभोक्ताओं से धोखा बताया। श्री राजपूत ने कहा की सोना हमारी पूर्वजों के समय से पहनी जाने वाली वह धातु है जिसकी कीमत विश्व में विभिन्न मुद्राओं मे तकरीबन एक ही रहती है। उन्होंने बताया की सोना हज़ारों सालों से चलता आ रहा है याद रहे सोने या डायमंड ज़ेवर की कोई एक्सपाइरी डेट नहीं होती। इसलिए यह भी याद रहे यह कोई खाने पीने, पहरावे, मोटरकार आदि जैसी चीज़ नहीं है जो कंपनियां या शोरूम वाले – पूरानी या एक्सपाइरी हो जाने की वजह से जल्दी बाज़ी में डिस्काउंट पर बेचने की कोशिश करती है। सोने, डायमंड पर जो भी कंपनी डिस्काउंट देती है इसका सीधा यही मतलब निकलता है की वह कम्पनी पहले से उपभोक्ताओं को लूटती आ रही है और उपभोक्ताओं को इनकी चालाकी और चकाचोंद से बचना चाहिए ।लेकिन सोना, चाँदी या डायमंड की मूल कीमत कभी कम नहीं हो सकती। ऐसे लुभावने प्रचार उपभोक्ताओं के साथ धोखा है ही वहीं विश्व भर के करोड़ों स्वर्ण व्यवसाय से जुड़े लोगों को बदनाम करने का षड्यंत्र है। उन्होंने कहा की उन्होंने कुछ मल्टीनेशनल कंपनियों के बिल देखे है जिन मे कंपनी ने गुमराह किया है, जिसका उपभोक्ताओं को बाद में पता लगता है। उन्हें कई उपभोक्ताओं ने बताया कंपनी वाले ज़ेवर बेचते समय तो यह भरोसा दिलाते है की आप जब भी हमें ज़ेवर वापिस करेंगे आपको इसका पूरा पैसा मिलेगा लेकिन बाद में पहले ज़ेवर लेने में आनाकानी करते है जब कोई उपभोक्ता अधिक ज़ोर देता है तो उन्हें इन ज़ेवर का कौड़ियों का भाव लगाते है और उन्हें उसकी बनती कीमत भी नहीं मिलती और बनते पैसों के चेक दे दिए जाते है जिसका भुगतान भी समय पर नहीं होता।
श्री राजपूत ने उपभोक्ताओं को होशियार करते हुए कहा की उन्हें याद रखना चाहिए की सोना, चाँदी या डायमंड की मूल कीमत में कहीं डिस्काउंट नहीं हो सकती। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे धोखा समझा जाए।
श्री राजपूत ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह एैसी कंपनियों पर खुद संज्ञान लें नहीं तो ऐसे कु प्रचार करने वाली मल्टीनेशनल कंपनियां जो देश वासियों को गुमराह करने वाले भ्रमित प्रचार करने मे लगी हैं उनके विरुद्ध स्वर्णकार संघ द्वारा बनती क़ानूनी कार्यवाही की जा सकती है।
कश्मीर सिंह राजपूत

munira salam
munira salam
Editor-in-chief at Salam News Punjab
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments