spot_img
Homeਮਾਝਾਗੁਰਦਾਸਪੁਰभारत को समृद्ध बनाने के लिए स्वरोजगार को अपनाना जरूरी- मान्य लूथरा

भारत को समृद्ध बनाने के लिए स्वरोजगार को अपनाना जरूरी- मान्य लूथरा

कादियां 29 जूलाई (सलाम तारी)

स्वदेशी जागरण मंच कादिया द्वारा कादिया संयोजक डिंपल भनोट की अगुवाई में डी ए वी स्कूल लड़के ,वेद कौर आर्य गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल और ए वी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उद्यमिता प्रोत्साहन समारोह का आयोजन किया गया। तीनों शिक्षण संस्थाओं में वक्ता के तौर पर राज ब्लॉक प्रिंटिंग की संचालिका ज्योति और वेलवेट हाउस की संचालिका मान्या लूथरा शामिल हुई। जबकि बैंकिंग सेवाओं संबंधी जानकारी रिटायर्ड बैंक मैनेजर नरेश महाजन ने दी।
*सबसे पहले डीएवी स्कूल मैं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मान्य लूथरा ने कहा कि* भारत को आर्थिक तौर पर समृद्ध बनाने के लिए युवाओं को नौकरियों के पीछे भागने की बजाए स्वरोजगार को अपनाना जरूरी है। स्वरोजगार अपनाने की प्रवृत्ति से ही उद्यमिता का क्षेत्र मजबूत होगा। देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। देश के निर्यात बढ़ने से देश विश्व में आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर होगा ।
*प्रिंसिपल सतीश महाजन ने* स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए कहा कि स्वावलंबी भारत अभियान युवाओं की मानसिकता बदलने के लिए प्रशंसनीय प्रयास कर रहा है।
*वेद कौर डीएवी गर्ल्स स्कूल में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए *ज्योति सुरभि ने कहा कि उन्होंने एक सिलाई मशीन से लोगों के* कपड़े सिलने का कार्य शुरू किया था । वर्तमान में उनकी ब्लॉक प्रिंटिंग की खुद की फैक्ट्री है । उनके पास 30 से 35* कर्मचारी काम कर रहे हैं और पूरे पंजाब भर में उनके सूट बिकते हैं । उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ना चाहिए और कुछ नया करने के बारे में सोचना चाहिए कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता। छोटा समझे जाने वाला कार्य भी आपको विश्व पटल पर लेकर जाने में सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को भी घर की चारदीवारी से निकालकर स्वयं का व्यवसाय या लघु उद्योग शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए। आप अपने विचारों को दूसरों के साथ शेयर करके उन को हकीकत में बदलने की कोशिश करनी चाहिए। स्कूल अध्यापिका सुनीता दुग्गल ने मेहमानों का स्वागत करते हुए स्वावलंबी भारत अभियान को भारतीय युवाओं की तकदीर बदलने वाला अभियान बताया इसी प्रकार
*ए वी एम स्कूल में रिटायर्ड बैंक मैनेजर नरेश महाजन ने स्वरोजगार शुरू करने के लिए* बैंकों द्वारा दी जाने वाली निधि योजनाओं तथा विभिन्न व्यवसायिक लोन के बारे जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सरकार द्वारा सेल्फ हेल्प ग्रुपों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है जिसके लिए युवाओं को जिस क्षेत्र में जाना है उस क्षेत्र की विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। बैंक के पास जाने से पहले अपना प्रोफाइल किसी प्रोफेशनल व्यक्ति से तैयार करवानी चाहिए। 10 लाख तक के लोन बिना किसी गारंटी के बैंक देने के लिए बाध्य हैं। उन्होंने कहा कि जब आप बैंक से स्वयं का व्यवसाय या छोटा उद्योग शुरू करने के लिए लोन प्राप्त करते हैं , तो हमें आपनी आर्थिकता को कैसे मैनेज करना है । इसकी योजना पूर्व में ही बना कर चलना चाहिए। स्कूल प्रिंसिपल पदम कोहली ने विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि आपने इनोवेटिव विचारों को उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न सफल व्यक्तियों की कहानियां पढ़नी चाहिए। स्वदेशी जागरण मंच के अमृतसर विभाग संयोजक व राष्ट्रीय परिषद सदस्य संदीप सल्होत्रा ने स्वावलंबी भारत अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि आगामी तीन वर्षों में भारत के युवाओं की मानसिकता को पूर्ण तौर पर बदलकर उद्यमिता को मजबूत किया जाएगा । देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए युवा शक्ति को उत्पादन व उद्यमिता में कार्य करना होगा । महिला प्रमुख नीलम महाजन व कादिया नगर संयोजक डिंपल भनोट ने स्कूल प्रिंसिपल और मैनेजमेंट का धन्यवाद किया । स्वदेशी जागरण मंच द्वारा वक्ताओं और स्कूल प्रिंसिपल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । जिला सह संयोजक कमलदीप लकी ने बताया कि बटाला पुलिस जिला में हमारा लक्ष्य 21 अगस्त से पहले 25 कार्यक्रम करने का है। प्रत्येक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर मंगतराम ,कुलविंदर सिंह, प्रिंसिपल ममता डोगरा, रेणुका, खोसला रवीना ,कनिका ,रजनी आदि थे।

munira salam
munira salam
Editor-in-chief at Salam News Punjab
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments